Saturday, May 25, 2024

डाॅ आर राजेश कुमार ने आज जीजीआईसी स्कूल राजपुर रोड एवं दून इन्टरनेशनल स्कूल का निरीक्षण कर स्कूलों में कोविड प्रोटोकाॅल के तहत् अपनाई जा रही पठन-पाठन एवं अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया

More articles

Vijaya Dimri
Vijaya Dimrihttps://bit.ly/vijayadimri
Editor in Chief of Uttarakhand's popular Hindi news website "Voice of Devbhoomi" (voiceofdevbhoomi.com). Contact voiceofdevbhoomi@gmail.com

देहरादून  :- जिलाधिकारी डाॅ आर राजेश कुमार ने आज जीजीआईसी स्कूल राजपुर रोड एवं दून इन्टरनेशनल स्कूल का औचक निरीक्षण कर स्कूलों में कोविड प्रोटोकाॅल के तहत् अपनाई जा रही पठन-पाठन एवं अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालयों को कोविड प्रोटोकाॅल का विशेष ध्यान रखते हुए छात्रा/छात्राओं की सुरक्षा के दृष्टिगत विद्यालयों में सोशल डिस्टेंसिंग एवं स्वच्छता व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों में पठन-पाठन की प्रक्रिया हेतु विद्यार्थियों को स्कूल में बुलाया जा रहा है वहां पर सभी अध्यापकों एवं स्टाॅफ का अनिवार्यतः टीकाकरण करवाया जाय।
स्मार्ट सिटी परियोजना से आच्छादित जीजीआईसी स्कूल राजपुर रोड के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने स्कूल कक्षाओं में चल रही पठन-पाठन व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की इस दौरान स्कूल की प्रधानाचार्य प्रेमलता बौड़ाई ने जिलाधिकारी को बताया कि विद्यालय में 50 प्रतिशत् विद्यार्थियों को बुलाया जा रहा है तथा जिन विद्यार्थियों के अभिभावक अपने बच्चों को नही भेज रहे हैं उन्हें कक्षा में आॅनलाईन माध्यम से पठन-पाठन कराने के साथ ही होमवर्क दिया जा रहा है। इस दौरान उन्होंनें छात्राओं एवं अध्यापकों की उपस्थिति पंजिका का भी अवलोकन किया तथा 2 अध्यापकों के अनुपस्थित होने पर प्रधानाचार्य से जानकारी प्राप्त की, जिस पर प्रधानाचार्य ने अवगत कराया कि दो अध्यापिकांए आकस्मिक अवकाश पर हैं तथा उनका अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र विद्यालय में उपलब्ध है।
दून इन्टरनेशलन स्कूल के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने स्कूल में पठन-पाठन एवं कोविड प्रोटोकाॅल के तहत अपनाई जा रही क्रियाकलापों का का जायजा लेते हुए स्कूल प्रबन्धक/प्रधानाचार्य दिनेश बर्तवाल सेे विद्यालय में छात्र/छात्राओं की उपस्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी जिस पर विद्यालय के प्रधानाचार्य ने बताया कि वर्तमान विद्यालय में डे स्कूल संचालित है तथा छात्रों की उपस्थिति कक्षा में कम हैं, छात्र/छ़ात्राओं को आॅनलाईन माध्यम से कक्षा समय में पठन-पाठन कराया जा रहा है। जिलाधिकारी ने स्कूल में सेनिटाइजेशन, एवं अन्य सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।
निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने स्कूल के प्रधानाचार्य/प्रबन्धकों से उनके विद्यालयों में अध्यापकों के टीकारण के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की जिस पर विद्यालयों के प्रधानाचार्य एवं प्रबन्धकों ने अवगत कराया कि विद्यालय में सभी अध्यापकों का टीकारकण हो चुका है। जिलाधिकारी ने विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों, प्रधानाचार्य एवं प्रबन्धकों को स्पष्ट निर्देश दिये कि विद्यालयों में कोविड गाईडलाईन का कड़ाई से पालन हो तथा छात्र/छात्राओं की सुरक्षा के दृष्टिगत प्रत्येक छात्र के डेस्क, कक्षा के द्वार, विद्यालय के गेट पर सेनिटाइजर अनिवार्यतः हो तथा कक्षा से पूर्व एवं कक्षा के बाद विद्यालय परिसर में नियमित सेनिटाइजेशन करवाया जाय तथा विद्यालयों कक्षाओं/विद्यालय के गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क आदि की पूर्ण व्यवस्था करें ताकि यदि कोई छात्र/छात्रा मास्क भूल गया है या किसी छात्र/छात्रा का मास्क ठीक नहीं है तो ऐसे छात्र/छात्रों को विद्यालय के ओर से मास्क एवं सेनिटाइजर दिया जाय। उन्होंने विद्यालयों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखे जाने को कहा।
निरीक्षण के दौरान मुख्य शिक्षा अधिकारी डाॅ मुकुल सती उपस्थित थे।

spot_img

Latest

error: Content is protected !!