Saturday, May 25, 2024

भारत ने तोड़ा कोरोना वेक्सिनेशन का रिकॉर्ड अमेरिका को पछाड़ा

More articles

नई दिल्ली :- जहाँ पूरा विश्व कोरोना महामारी से झूझ कर उबर ही रहा है वही भारत ने एक विश्व रिकॉर्ड भी बना लिया है । वो रिकॉर्ड है सवसे ज्यादा नागरिकों को कोरोना वेक्सिनेशन का। जहाँ अभी तक अमेरिका ही वेक्सिनेशन में अग्रणी था अब भारत उससे आगे पहुच गया है।
भारत में अभी तक कोरोना वैक्सीन की 32 करोड़ 36 लाख 63 हजार 297 डोज लागई जा चुकी हैं जबकि अमेरिका में 32 करोड़ 33 लाख 27 हजार 328 डोज लगी है। इस आधार पर भारत ने अमेरिका को टीकाकरण के मामले में पीछे छोड़ दिया है। भारत में इसी साल 16 जनवरी से टीकाकरण की शुरुआत हुई थी जबकि अमेरिका में पिछले साल 14 दिसंबर से टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था।
कोरोना टीकाकरण के मामले में तीसरे नंबर पर यूके है। यूके में अब तक 7 करोड़ 67 लाख 74 हजार 990 डोज लगाई जा चुकी हैं। चौथा नंबर आता है जर्मनी का, जहां पर 7 करोड़ 14 लाख 37 हजार 514 डोज लगाई जा चुकी है। फ्रांस में अभी तक कोरोना वैक्सीन की 5 करोड़ 24 लाख 57 हजार 288 डोज लगाई जा चुकी हैं। बात अगर इटली की करें तो यहां पर कोविड वैक्सी न की 4 करोड़ 96 लाख 50 हजार 721 डोज लगाई गई हैं।

गौरतलब है कि भारत अपने नागरिकों को मुफ्त में वेक्सिनेशन तो कर ही रहा है साथ ही अन्य देशों को भी वेक्सिनेशन में सहायता कर रहा है। वेक्सिनेशन से कोरोना की रफ्तार धीमी तो हो ही रही है अर्थव्यवस्था भी पटरी पर आ रही है । कई राज्यो में कोरोना कर्फ्यू में छूट बढ़ाई भी जा रही है जिससे जनजीवन सामान्य होने में तेजी आ रही है।

वेक्सिनेशन की इस रिकॉर्ड तोड़ सफलता का श्रेय लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दे रहे हैं जबकि प्रधानमंत्री जी इसका श्रेय भारतीय वैज्ञानिकों , फ़्रंट लाइन वर्करों, डॉक्टरों और राज्य सरकारों को दे रहे हैं जिनके सहयोग के बिना ऐसा करना मुमकिन नही था।

spot_img

Latest

error: Content is protected !!