Tuesday, February 27, 2024
spot_img
spot_img

“आपदा बिन बुलाये मेहमान की तरह होती है जो कभी भी आ सकती है ” मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट

More articles

Vijaya Dimri
Vijaya Dimrihttps://bit.ly/vijayadimri
Editor in Chief of Uttarakhand's popular Hindi news website "Voice of Devbhoomi" (voiceofdevbhoomi.com). Contact voiceofdevbhoomi@gmail.com
- Advertisement -uttarakhand-ucc-ad-19-02-2024

“आपदा बिन बुलाये मेहमान की तरह होती है जो कभी भी आ सकती है।” मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के मध्यनजर जिलाधिकारी डाॅ0 आर राजेश कुमार ने अपर जिलाधिकारी वित्त/राजस्व के.के. मिश्रा, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी दीपशिखा रावत तथा कट्रोल रूम हेतु तैनात नोडल अधिकारी शैलेन्द्र सिंह नेगी के साथ जिला आपदा प्रबधन केन्द्र में विभिन्न विभागीय गतिविधियों की समीक्षा की।
इस दौरान जिलाधिकारी ने आईआरएस के सभी सदस्यों को अलर्ट मोड़ में रहते हुये आपदा के दौरान होने वाली आकस्मिक दुर्घटनाओं के त्वरित समाधान हेतु आपसी समन्वय बनाये रखते हुए आपदा कट्रोल रूम को सभी सूचनाएं समय से प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में सतत निगरानी रखते हुए कम से कम आवागमन को सुनिश्चित कराने तथा पहाड़ी रूट पर चलने वाले वाहनों के आवागमन पर नजर रखने तथा नदी किनारे बसी आबादी को सुरक्षित स्थानों पर स्थानान्तरित करने को कहा। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को अपने-अपने मोबाईल फोन 24×7 क्रियाशील रखने के निर्देश दिए ताकि किसी भी आकस्मिक स्थिति में सूचनाओं का आदान-प्रदान हो सके तथा किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति में तत्काल राहत बचाव कार्य प्रारंभ किया जा सके। उन्होंने कहा कि भारी वर्षा की चेतावनी के मध्यनजर नदी-नालों, पर्यटक स्थलों, पार्कों आदि स्थानों पर विशेष चैकसी बरतने तथा नदी किनारे बसे लोगों को अलर्ट रखें। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि आपदा कन्ट्रोल रूम को प्राप्त होने वाली सूचनाओं से संबंधित विभागीय अधिकारियों को अवगत कराये। उन्होंने आम जनमानस से अपील की है कि किसी भी प्रकार की आपदा की घटनाओं की सूचना कन्ट्रोल रूम के दूरभाष न0 0135.2726066, 2626066 एवं टोल-फी-1077 के अलावा मोबाईल नंबर 7534826066 पर भी दे सकते हैं।

विज्ञापन

spot_img
spot_img

Latest

error: Content is protected !!