Tuesday, February 27, 2024
spot_img
spot_img

राष्ट्रीय महिला आयोग अध्यक्ष रेखा शर्मा ने  उत्तराखण्ड महिला आयोग  के सभी पदाधिकारियों के सांथ बीजापुर गेस्टहाउस में में बैठक

More articles

Vijaya Dimri
Vijaya Dimrihttps://bit.ly/vijayadimri
Editor in Chief of Uttarakhand's popular Hindi news website "Voice of Devbhoomi" (voiceofdevbhoomi.com). Contact voiceofdevbhoomi@gmail.com
- Advertisement -uttarakhand-ucc-ad-19-02-2024

देहरादून  :-  राष्ट्रीय महिला आयोग अध्यक्ष रेखा शर्मा ने  उत्तराखण्ड महिला आयोग  के सभी पदाधिकारियों के सांथ बीजापुर गेस्टहाउस   में बैठक ली । राज्य में महिला हिंसा, मानसिक उत्पीड़न और महिलाओं से संबंधित अन्य मुद्दों पर वार्ता की । महिलाओं से संबंधित क्या कानून होते है, लाॅकडाउन में हमारे पास कार्य दुगना हुआ है,घरेलू हिंसा के केस बड़े हैं, लाॅ ऑथोरिटी के सांथ मिलकर हम सम्पूर्ण भारत में हम महिलाओं को सशक्त करने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि महिला आयोग का कार्य शिकायतें सुनने के अतिरिक्त उन्हें सशक्त भी करना है, जिसके लिए हमारे द्वारा छोटे छोटे विद्यालयों को रिज्यूम बनाना ,नौकरी हेतु कौशल विकास की तैयारी करवाना है।सचिव उत्तराखण्ड महिला आयोग कामिनी गुप्ता ने बताया कि सत्र 2020-21 के दौरान अभी सबसे अधिक मामले महिला आयोग के पास देहरादून जिले से,दूसरे नंबर पर हरिद्वार ,तीसरे नंबर पर उधमसिंह नगर और चैथे नंबर पर नैनीताल से केस आये हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड महिला आयोग कुछ अलग से कार्य करने होंगे आप Mygov.com  में जाकर लड़कियों को रजिस्टर करवाइए उन्हें हम ट्रेनिंग करवायेंगे कि सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं से लाभान्वित किया जायेगा।
साइबर क्राइम से लड़कियों को बचाने के लिए हम उत्तराखण्ड के विद्यालयों में ट्रेनिंग कार्यक्रम करवायेंगे । शायरा बानो से वार्ता करते हुए रेखा शर्मा ने कहा कि आपने तीन तलाक जैसी कुप्रथा पर लड़ाई लड़ी है आज आप क्या कहेंगी ?तो शायरा बानो ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला मुस्लिम महिलाओं के पक्ष में आने के बाद महिलाओं को सही दिशा में न्याय मिला है और महिलाएं आज खुलकर तीन तलाक का विरोध कर रही हैं।
उपाध्यक्ष ज्योति साह मिश्रा ने बताया कि राज्य महिला आयोग ने प्रतियोगिता के माध्यम से अपना लोगो बना लिया है जो आयोग की उपलब्धता है और हमने सरकार को पत्र के माध्यम से आयोग का अपना पोर्टल बनवाने हेतु भी निवेदन किया है। राज्य महिला आयोग अध्यक्ष विजया बड़थ्वाल ने रेखा शर्मा को बताया कि आयोग के पास योजनाओं के पर्याप्त मद नहीं होने के कारण अनेकों समस्याएं हमारे सामने आती हैं। उपाध्यक्ष पुष्पा पासवान ने बताया कि उनके पास सीमांत दुर्गम राज्य हैं जहां गावँ गाँव जाकर वह जागरूकता अभियान चला रही हैं।
राष्ट्रीय अध्यक्ष महिला आयोग रेखा शर्मा ने राजकीय महिला कल्याण एवं पुनर्वासन केंद्र देहरादून जाकर सभी महिलाओं का हाल जाना  ,जहां अभी कुल 115 मानसिक रूप से पीड़ित महिलाओं को और 6 सामान्य महिलाओं को रखा गया है। उन्होंने यहाँ पहुँचकर स्वच्छता ,महिलाओं के रहन सहन ,शयन कक्ष, भोजन कक्ष का निरीक्षण कर अधिकारियों को निर्देशित किया कि ठीक हो रही महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए रोजगार से जोड़ने पर विशेष ध्यान दें जिसमें इनको खाना बनाना,घर का ध्यान रखना विशेष कोर्स में डाटा एंट्री ओपरेटर का,कंप्यूटर से सम्बंधित विशेष कोर्स करवायें। जब हम इन्हें आज सशक्त करेंगे तभी ये भविष्य में आर्थिक रूप से भी सशक्त होंगी।हमें इन्हें आत्म निर्भर बनाना बनाना होगा। 4 बजे रेखा शर्मा डीजीपी से और 5ः30 बजे राज्यपाल बेबी रानी मौर्य से मुलाकात करेंगी।
इससे पूर्व राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने  माननीय विधायक कैंट हरबंश कपूर के आवास पर जाकर उनसे मुलाकात की। राष्ट्रीय महिला आयोग अध्यक्ष रेखा शर्मा जो कि अधोइवाला देहरादून में पली बड़ी और डी0ए0बी0 देहरादून से शिक्षा ग्रहण कर आज अपने तीन दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के दौरान पहले दिन सुबह विधायक हरबंस कपूर और उनके परिवार से उनके घर जाकर भेंट की। उन्होंने बताया कि स्वर्गीय पिताजी पदम सेन शर्मा विश्व हिंदु परिषद से आते हैं और हरबंस कपूर के परम मित्र रहे हैं। उन्होंने कहा कि श्री कपूर को उन्होंने हमेशा पिताजी के सांथ उन्हें देखा और पिताजी के समय के अब कुछ लोग हैं जिनसे उन्हें मिलना चाहिए जिससे वे अपने  पिताजी की यादें ताजा कर सकें। इस दौरान  रेखा शर्मा के सांथ राज्य महिला आयोग उपाध्यक्ष ज्योति साह मिश्रा भी उपस्थित रही।

विज्ञापन

spot_img
spot_img

Latest

error: Content is protected !!